Home How to PDF पर कैसे Draw करें मार्कअप: और नोट्स जोड़ने का तरीका

PDF पर कैसे Draw करें मार्कअप: और नोट्स जोड़ने का तरीका

0
PDF पर कैसे Draw करें मार्कअप: और नोट्स जोड़ने का तरीका

PDF फाइलों को संपादित करने के लिए कई उपयोगी उपकरण हैं। ड्रॉइंग मार्कअप डालने और टिप्पणियां जोड़ने के सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है। आधुनिक दस्तावेज़ प्रबंधन समाधानों के साथ, आपको अतिरिक्त एप्लिकेशन इंस्टॉल करने या परिष्कृत हार्डवेयर रखने की आवश्यकता नहीं है। यह पोस्ट आपको दिखाएगा कि ऑनलाइन PDF कैसे बनाएं और इस टूल का अधिकतम लाभ उठाएं।

PDF पर क्यों Draw करें?

आमतौर पर, यहां तक ​​​​कि सबसे सरल PDF संपादक भी टेक्स्ट और विभिन्न मार्कअप जोड़ने के लिए काफी विस्तृत सुविधाएँ प्रदान करते हैं। हालांकि, उनमें से सभी सीधे और उपयोग में आसान नहीं हैं। फ्रीहैंड Drawing एक अधिक सुविधाजनक विकल्प है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको PDF पर Draw करने की आवश्यकता हो सकती है। आप जो कुछ भी करते हैं और जो भी व्यवसाय चलाते हैं, आप निम्न स्थितियों में टूल का उपयोग कर सकते हैं:

पाठ के उस भाग को हाइलाइट करें जिसके साथ आपको (या आपके सहकर्मियों को) कुछ काम करने की ज़रूरत है, उदाहरण के लिए, हटाना, बदलना या विशेष ध्यान देना;
दस्तावेज़ पृष्ठों पर टेक्स्ट, टेबल, ग्राफ़ और अन्य जानकारी में हस्तलिखित टिप्पणियां और टिप्पणियां जोड़ें;
फ़ाइल में डेटा को अधिक दृश्यमान बनाने के लिए तीर या बक्से डालें।
आरेखण अतिरिक्त जानकारी जोड़ने या टेक्स्ट अनुभागों को हाइलाइट करने का एक त्वरित और आसान तरीका है, जो आपके स्वतंत्र कार्य और दस्तावेज़ के सहयोगी संपादन दोनों के लिए उपयोगी हो सकता है। यह कई मायनों में भौतिक कागजात के साथ काम करने के समान है; इसलिए, कुछ उपयोगकर्ता किसी अन्य उन्नत टूल की तुलना में इसके साथ अधिक सहज हो सकते हैं।

PDFLiner के साथ ऑनलाइन Draw करें

PDF फॉर्म के साथ काम करने के लिए मौजूदा सॉफ्टवेयर में, PDFLiner जैसे ऑनलाइन समाधान उपयोग करने के लिए सबसे सुविधाजनक हैं। वे फ़ाइलें बनाने और संपादित करने में अधिकतम लचीलापन प्रदान करते हैं, ताकि आप Chrome, Mac, Windows, या यहां तक ​​कि मोबाइल फ़ोन में PDF प्राप्त कर सकें। आप कहीं भी हों, आपकी उंगलियों पर इस प्रारूप की फाइलों के साथ काम करने के लिए आपके पास एक आसान टूल है।

PDFLiner खींचने के लिए, आपको निम्नलिखित कार्य करने चाहिए:

अपने किसी भी डिवाइस पर संपादक खोलें और अपने फेसबुक या गूगल प्रोफाइल का उपयोग करके अपने खाते की जानकारी या रजिस्टर (यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं) के साथ सिस्टम में लॉग इन करें।
ऊपरी दाएं कोने में, आपको “मेरे डॉक्स पर जाएं” बटन मिलेगा। खरोंच से एक नई फ़ाइल बनाने या अपने डिवाइस से किसी मौजूदा दस्तावेज़ को अपलोड करने के लिए “+” चिह्न के साथ आइकन दबाएं।
एक फ़ाइल पर निर्णय लेने के बाद, आपको संपादक विंडो में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जहां आप सभी उपलब्ध टूल का उपयोग कर सकते हैं। “इन्सर्ट” बटन के नीचे (एक बड़ा “+” चिन्ह वाला आइकन), आपको PDF पर Draw करने का विकल्प मिलेगा।
दस्तावेज़ में आवश्यक समायोजन करें, उन क्षेत्रों को चिह्नित करें जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है, और पाठ या छवियों में हस्तलिखित टिप्पणियाँ जोड़ें।

इस संपादक के साथ किसी दस्तावेज़ में जोड़े गए चित्र आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप समायोजित किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कोई भी उपयुक्त रंग चुन सकते हैं, अपनी लिखावट की स्थिति बदल सकते हैं, एक स्वीकार्य आकार निर्धारित कर सकते हैं और यहां तक ​​कि लिंक के साथ अपने चित्र भी लगा सकते हैं।

PDFLiner की सुविधा यह है कि फाइलों में चित्र जोड़ने के लिए आपको किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं है। आप मैक, विंडोज, आईओएस या एंड्रॉइड पर PDF आसानी से खींच सकते हैं, क्योंकि यह समाधान सभी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म के साथ संगत है। आप मोबाइल उपकरणों पर मार्कअप भी जोड़ सकेंगे क्योंकि संपादक वेब-आधारित है। माउस, स्टाइलस या सिर्फ अपनी उंगलियों का प्रयोग करें।

अधिक PDF संपादन सुविधाएँ

PDFLiner को स्पष्ट रूप से PDF दस्तावेजों के साथ काम करने को यथासंभव आसान और सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बेशक, इसकी कार्यक्षमता PDF पर मुफ्त ड्रॉ के टूल के साथ समाप्त नहीं होती है। उपकरणों का सेट बहुत अधिक व्यापक है।

इस ऑनलाइन संपादक के साथ, आप शुरू से एक नया दस्तावेज़ तैयार कर सकते हैं और इसे अपनी ज़रूरत की किसी भी सामग्री से भर सकते हैं या किसी मौजूदा फ़ाइल को संपादित कर सकते हैं। वैसे, साइट में विभिन्न अवसरों के लिए तैयार रूपों और टेम्पलेट्स का एक विशाल पुस्तकालय है। आप जो भी विकल्प चुनते हैं, आप अतिरिक्त पृष्ठ जोड़ सकते हैं, उन्हें पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं या कुछ शीट हटा सकते हैं। टेक्स्ट, फोटो, चित्र, ग्राफिक्स, लिंक, भरने योग्य फ़ील्ड, वॉटरमार्क, हस्ताक्षर, तिथियां, और बहुत कुछ डालें। यदि आपने दस्तावेज़ों पर सहयोगात्मक कार्य का आयोजन किया है, तो आप हाइलाइट या ब्लैकआउट जैसे एनोटेशन टूल की सुविधा की सराहना करेंगे। अपने द्वारा किए गए सभी परिवर्तनों को सहेजना सुनिश्चित करें।

Also Read:

आपके दस्तावेज़ आपकी प्रोफ़ाइल में रखे जाते हैं, ताकि आप उन्हें किसी भी उपकरण से एक्सेस कर सकें। आप बनाई या संपादित फ़ाइल को ईमेल द्वारा भेजकर या लिंक के माध्यम से साझा करके आसानी से साझा कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप गोपनीयता सेटिंग्स को संपादित कर सकते हैं और अपनी जानकारी को पासवर्ड से सुरक्षित कर सकते हैं।

End Note

बहुत से उपयोगकर्ता PDF पर Drawing टूल्स की सुविधा को पूरी तरह से नहीं समझते हैं। हालाँकि, यह नोट्स और टिप्पणियों को जोड़ने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है। PDFLiner जैसी वेब-आधारित सेवाओं के लिए धन्यवाद, आप इस प्रारूप के दस्तावेज़ों को किसी भी उपकरण से, सचमुच चलते-फिरते संपादित कर सकते हैं। व्यापक कार्यक्षमता इस समाधान को दस्तावेज़ प्रबंधन के लिए आपका अनिवार्य सहायक बनाती है।

क्या आप अपने काम में Drawing टूल का इस्तेमाल करते हैं? क्या आप इसे उपयोगी पाते हैं? कृपया अपना अनुभव टिप्पणियों में साझा करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here